शादी में 250 लोगों को बुलाना पड़ा महंगा, दूल्हे के पिता को देना पड़ा छह लाख का जुर्माना

By

अगर आप भी बुला रहे शादी में ज्यादा लोगों को तो लाखों का जुर्माना देने को तैयार रहिये।

एक तरफ जहाँ देशभर में कोरोना के मरीजों की संख्या में भरी इजाफा हो रहा है, वहीँ दूसरी तरफ लोग lockdown खुलने के बाद सोशल डिस्टन्सिंग की धज्जियाँ उड़ाने पर तुले हुए हैं। वैसे तो सरकार ने सामाजिक कार्यक्रमों पर शामिल हनी वाले लोगों पर पाबंदी लगाई है , लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं हैं की ये उनके भले के लिए ही है। ऐसा ही एक लापरवाही का मामला राजस्थान से सामने आया है जिसने कई जिंदगियों को दांव पर लगा दिया है। भीलवाड़ा के भदादा मोहल्ले में हुई एक शादी में नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं जिसका असर यह हुआ कि शादी में आए मेहमानों में से 16 लोग कोरोना संक्रमित पॉजिटिव हो गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई।

प्रशासन की तरफ से शादी समारोह में सिर्फ 50 मेहमानों की छूट दिए जाने के बावजूद इस शादी में 250 लोग इकठ्ठा हुए। नियम को तोड़ने की वजह से अब दूल्हे के पिता बड़ी मुसीबत में फंस गए हैं। राजस्थान एपिडेमिक एक्ट और नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के प्रावधानों के अनुसार, दूल्हे के पिता से 6,26,600 रुपए वसूले जाएंगे जो सरकार द्वारा मरीजों के इलाज में खर्च किए गए हैं। तहसीलदार भीलावाड़ा को ये राशि तीन दिन में वसूल कर मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करने के आदेश दिए गए हैं।

उधर पूरे मामले पर भीलवाड़ा जिला मजिस्ट्रेट राजेंद्र भट्ट द्वारा शनिवार को आदेश जारी किया गया। इसके अनुसार, 13 जून को शादी में 50 से ज्यादा लोगों को आमंत्रित किया गया। कोरोना से संबंधित प्रोटोकॉल का भी पालन नहीं किया गया। इस वजह से मेहमानों में कोरोना फैल गया। अभी और भी संक्रमित मिलने की आशंका बनी हुई है।

कुल 58 लोग अब तक क्वारंटीन किए जा चुके हैं। आइसोलेशन वॉर्ड, क्वारंटीन व्यवस्था, आवास, भोजन और सैंपल जांच में सरकार का 6,26,600 रुपए का खर्च आया है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगे मरीज मिलने की स्थिति में भी इलाज का खर्च दूल्हे के पिता से ही वसूला जाएगा। शादी में 250 लोग बुलाने के मामले में पुलिस दूल्हे के परिवार पर पहले ही एफआईआर भी दर्ज कर चुकी है।

 

You may also like

News

post-image
घुमन्तु

कैमूर की ख़ूबसूरत घाटी में स्थित अलौकिक है “तुतला भवानी मंदिर”

रोहतास जिले के तिलौथू प्रखण्ड के रेड़िया गांव स्थित तुतला भवानी धाम की छटा निराली हैं। तुतला भवानी धाम...
Read More
post-image
COVID-19 आज कल

बिहार में प्रतिदिन 20 हजार कोरोना टेस्ट का टारगेट, सीएम नीतीश ने अफसरों को सौंपा टास्क

बिहार में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. इन दिनों प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मामले...
Read More
post-image
आज कल

देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

बिहार समेत पूरे देश में रिकॉर्ड कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग...
Read More