विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा नया पुल, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

By

PATNA : कोरोना काल में बिहार को केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिला है. भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर नए पुल को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है. इस नए पुल के निर्माण में 1116.72 करोड़ की लागत आएगी. 4 साल में पुल का निर्माण कार्य पूरा होगा.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमेटी ने भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर चार लेन वाले पुल के निर्माण की अनुशंसा कर दी है. तकरीबन साढे 4 किलोमीटर लंबे स्कूल में कुल 68 पाए होंगे पुल के निर्माण के लिए 21.3 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी. 2.2 हेक्टेयर सरकारी भूखंड उपलब्ध है जबकि 19 दशमलव 1 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण सरकार को करना होगा. जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार को अपने खजाने से पैसा देना होगा. इसके लिए 51 करोड़ की राशि भागलपुर के जिला अधिकारी को उपलब्ध भी करा दी गई है.

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाला पुल इतना ऊंचा होगा कि पानी का बड़ा जहाज भी इसके नीचे से निकल जाए. नंदकिशोर यादव ने कहा है कि यह पुल विक्रमशिला सेतु के पूरब वाले इलाके में बनेगा इसके लिए नवगछिया से भागलपुर की सड़क को नए सिरे से बनाया जाएगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से जनवरी 2018 में इस पुल के निर्माण के संबंध में आग्रह किया था और अब इस पर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी. नंदकिशोर यादव ने राज्य सरकार की तरफ से केंद्र का आभार भी जताया है

Input : First Bihar

You may also like

News

post-image
घुमन्तु

कैमूर की ख़ूबसूरत घाटी में स्थित अलौकिक है “तुतला भवानी मंदिर”

रोहतास जिले के तिलौथू प्रखण्ड के रेड़िया गांव स्थित तुतला भवानी धाम की छटा निराली हैं। तुतला भवानी धाम...
Read More
post-image
COVID-19 आज कल

बिहार में प्रतिदिन 20 हजार कोरोना टेस्ट का टारगेट, सीएम नीतीश ने अफसरों को सौंपा टास्क

बिहार में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. इन दिनों प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मामले...
Read More
post-image
आज कल

देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

बिहार समेत पूरे देश में रिकॉर्ड कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग...
Read More