पटना से रांची के लिए दिसंबर तक बनकर तैयार होगा नया रेल रूट

By

Patna: पटना से रांची के लिए नया रेल रूट दिसंबर तक चालू हो जाएगा। इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। वाया कोडरमा, बरकाकाना, हजारीबाग बन रही नई रेललाइन से पटना से रांची की दूरी 13 घंटे की बजाय 11 घंटे में ही तय हो सकेगी। पटना-रांची के बीच चलने वाली ट्रेनों को गोमो व बंगाल के झालदा नहीं जाना पड़ेगा। कोडरमा से ही सीधा हजारीबाग और बरकाकाना होते हुए ट्रेनें रांची निकल जाएंगी।

उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर तक कोडरमा से रांची वाया बरकाकाना रूट पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इस परियोजना का करीब 90 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। पटना-रांची रेलखंड के कोडरमा स्‍टेशन को डेस्टिनेशन हब बनाया जा रहा है। आने वाले दिनों में कोडरमा स्टेशन रेलवे के हब के रूप में स्थापित होगा।

63 किमी का सफर बेहद रोमांचक होगा
इस 63 किमी के रोमांचक सफर में बड़े हिल स्टेशन जैसा दृश्य दिखेगा। फिलहाल मुरी के बाद पश्चिम बंगाल के कई स्टेशनों से गुजरते हुए वाया बोकारो-गोमो कोडरमा व इससे आगे तक की यात्रा के बाद ट्रेनें रांची पहुंचती हैं। रेलवे सूत्रों के अनुसार बिहार के अलावा झारखंड से ओडिशा व उत्तरी भारत जाने-आने वाली मालगाड़ियों के लिए भी इस नए रेल रूट का इस्तेमाल हो सकेगा। साथ ही रांची-मुरी-बोकारो-गोमो-कोडरमा सेक्शन का ट्रैफिक दबाव भी कम हो जाएगा

कोडरमा-हजारीबाग-रांची रेललाइन में 3 सुरंगें
अंधेरी सुरंगों के बीच से गुजरती ट्रेन उसके बाद ऊंची पहाड़ियां और खूबसूरत प्राकृतिक नजारे, यात्रियों को रोमांचकारी एहसास कराएंगे। नई रेल लाइन तीन सुरंगों से होकर गुजरेगी। सुरंगों से निकलने के बाद ट्रेन दो पहाड़ियों के बीच बननेवाले पुल से होकर गुजरेगी। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार के अनुसार कोडरमा-बरकाकाना रेलखंड के अलावा इस्लामपुर-नटेशर नए सेक्शन पर निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है।

इस्लामपुर-नटेशर रूट का काम पूरा होते ही रांची से पटना के लिए एक और रेल लाइन का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। कोडरमा से एक लाइन गोमो, दूसरी हजारीबाग टाउन, तीसरी गिरीडीह होते हुए मधुपुर और चौथी गया जुड़ी हुई है। कोडरमा तिलैया से भी जुड़ जाएगा। बरकाकाना के बाद टाटी सिल्वे और सांकी स्टेशन के बीच काम फाइनल स्टेज में है। जल्द ही यह रेलखंड रांची तक जुड़ जाएगा।

दो सुरंगों का काम पूरा

  • सुरंग टी वन की लंबाई 600 मीटर
  • सुरंग टी टू की लंबाई 1080 मीटर
  • सुरंग टी थ्री 600 मीटर
  • सुरंग टी टू व टी थ्री का काम पूरा हो चुका है, जबकि टी वन का काम फाइनल स्टेज में चल रहा है

You may also like

News

post-image
घुमन्तु

कैमूर की ख़ूबसूरत घाटी में स्थित अलौकिक है “तुतला भवानी मंदिर”

रोहतास जिले के तिलौथू प्रखण्ड के रेड़िया गांव स्थित तुतला भवानी धाम की छटा निराली हैं। तुतला भवानी धाम...
Read More
post-image
COVID-19 आज कल

बिहार में प्रतिदिन 20 हजार कोरोना टेस्ट का टारगेट, सीएम नीतीश ने अफसरों को सौंपा टास्क

बिहार में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. इन दिनों प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मामले...
Read More
post-image
आज कल

देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

बिहार समेत पूरे देश में रिकॉर्ड कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग...
Read More