भारत के पहले कोरोना वैक्सिन का पटना AIIMS में आज से ह्यूमन ट्रायल शुरू

By

आज से पटना AIIMS सहित देश के 12 जगहों पर भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन, ‘कोवैक्सिन’ का ट्रायल शुरू होने वाला है. ये ट्रायल दो फेज में हो रहा है. इस ट्रायल में करीब 1100 से 1200 लोगों को शामिल किया जाने वाला है. पटना एम्स में शुरू हो रहे ट्रायल को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आईसीएमआर के डीजी के साथ उच्चस्तरीय बैठक की और अधिकारियों को इस सम्बन्ध में दिशा-निर्देश दिया है. ट्रायल शुरू होने से पहले ICMR के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर बलराम भार्गव के साथ हुई बैठक में पटना एम्स के साथ-साथ देश के सभी 12 संस्थानों के प्रमुख मौजूद थे.

आज से शुरू हो रही कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल को लेकर पटना एम्स के अधिकारियों से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़कर ट्रायल की पूरी जानकारी ली. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान एम्स प्रबंधन ने उन्हें भरोसा दिया है कि 5 सदस्यीय एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीमें गठित कर दी गयी है जो पहले फेज का आज से ट्रायल शुरू करेंगे. साथ ही प्रबंधन ने भरोसा दिया कि विश्व स्तर पर स्वीकृत मापदंडों के अनुसार ही सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए ट्रायल शुरू किया जायेगा.

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग दर्शन में भारत को कोरोनावायरस से मुक्ति के लिए सभी महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. मौजूदा समय में धैर्य और संयम बरतने की जरूरत है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हाल ही में लापरवाही की वजह से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए हैं जो कि चिंता का विषय है. इसलिए जो दिशा निर्देश हैं उसका पूरे अनुशासन के साथ देशवासियों को पालन करने की आवश्यकता है.

Input : First Bihar

You may also like

News

post-image
घुमन्तु

कैमूर की ख़ूबसूरत घाटी में स्थित अलौकिक है “तुतला भवानी मंदिर”

रोहतास जिले के तिलौथू प्रखण्ड के रेड़िया गांव स्थित तुतला भवानी धाम की छटा निराली हैं। तुतला भवानी धाम...
Read More
post-image
COVID-19 आज कल

बिहार में प्रतिदिन 20 हजार कोरोना टेस्ट का टारगेट, सीएम नीतीश ने अफसरों को सौंपा टास्क

बिहार में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. इन दिनों प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मामले...
Read More
post-image
आज कल

देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

बिहार समेत पूरे देश में रिकॉर्ड कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग...
Read More